Monday, 29 May 2017

404 Error (Broken Link) क्या है?

404 Error (Broken Link) क्या है? 404 Error (Broken Link) in Hindi. 404 Error (Broken Link) के बारे में पूरी जानकारी. 404 Error (Broken Link) से होने वाले नुकसान.

404 Error (Broken Link) के बारे में पूरी जानकारी in Hindi

अगर आप कोई आर्टिकल किसी टॉपिक पर लिख रहे हैं. और अगर उस से जुड़ी कोई जानकारी किसी दूसरी वेबसाइट पर है. जिसको पोस्ट में डालने पर आपका  ब्लॉग पढ़ने वाले लोगों को और जानकरी मिल सकती है. तो आपको अपने पोस्ट में उन वेबसाइट links को जरूर डाले. उससे पढ़ने वालो को तो फायदा है ही साथ-साथ में  Google भी इसको पसंद करता है. इसलिए अपने ब्लॉक के पोस्ट में यूज़फुल लिंक जरूर डालें.

404 Error (Broken Link) से होने वाले नुकसान

मान लीजिए आपने अगर किसी दूसरी साइट की या अपनी ही वेबसाइट की कोई लिंक अपने पोस्ट में ऐड की है. अगर किसी कारणवश जिस पेज का लिंक आपने अपने पोस्ट में डाला है. अगर वह डिलीट कर दिया गया हो या फिर किसी कारणवश remove कर दिया गया हो. तो उस पर क्लिक करने पर 404 error आता है. अगर ऐसा होता है, तो गूगल उस चीज को पसंद नहीं करता और ना ही वे लोग जो आपका ब्लॉग उस समय पढ़ रहे होंगे.

इससे बचने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर प्रतिदिन 404 error को चेक करते रहना चाहिए या फिर 404 Error चेकिंग में 3 से 5 दिन का अंतराल रखें. ताकि गूगल और हमारे ब्लॉक को पढ़ने वाले हमेशा हमसे जुड़े रहें. ये करना बहुत जरूरी है अगर आप एक ब्लॉगर हैं.


EmoticonEmoticon