WordPress क्या है? (पूरी जानकारी)

WordPress क्या है? वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी। (About WordPress in Hindi) वर्डप्रेस CMS के बारे में (WordPress CMS (Content Management System) Open Source) वेब होस्टिंग (Web hosting) डोमेन नामे (Domain Name)

वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी। (About WordPress in Hindi)

हेलो दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपका स्वागत है। आज मैं यहां आपको WordPress के बारे में बताने जा रहा हूं। आज मैं इस वेबसाइट पर यह बताऊंगा कि WordPress क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

दोस्तों अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं या फिर कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन वर्डप्रेस होगा क्योंकि यह एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है यानि इसको जिस तरह से चाहे उस तरह से edit या modify कर सकते है। जिसे आप काफी आसानी से चला सकते हैं।

वर्डप्रेस CMS के बारे में (WordPress CMS (Content Management System) Open Source)

अगर बात करें दुनियाभर की ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम की तो वर्डप्रेस सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। जिसके जरिए आप अपना खुद का ब्लॉग या फिर वेबसाइट बना सकते हैं। और जिस तरह से चाहे उस तरह से मैनेज कर सकते हैं।

वेब होस्टिंग (Web hosting)

वर्डप्रेस का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक डोमेन नाम चाहिए होगा। और साथ में वेब होस्टिंग लेना काफी जरूरी है। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं अर्थात आप ब्लॉगिंग फील्ड में बिल्कुल नए हैं। तो आप फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसा की मैंने फ्री होस्टिंग के वेबसाइट का नाम नीचे दे रखा है। आप इन में से किसी को भी सेलेक्ट करके वहां रजिस्टर कर सकते हैं।
  1. www.freehosting.com
  2. www.000webhost.com
  3. www.x10hosting.com

डोमेन नाम (.com, .in, .net, .org आदि)

वेब होस्टिंग तो आपको फ्री में मिल जाएगी। लेकिन आपको डोमेन नाम लेना बहुत जरूरी है। इसके बिना आप अपना वेबसाइट नहीं बना सकते। मैं नीचे कुछ वेबसाइट बता रहा हूं। जहां पर आप जाकर डोमेन नाम खरीद सकते हैं।
  1. www.bigrock.com
  2. www.godaddy.com

डोमेन नामे और वेब होस्टिंग (Domain Name and Web Hosting)

डोमेन नाम खरीदने के बाद आपको उस डोमेन को वेब होस्टिंग से कनेक्ट करना होता है। जब डोमेन और वेब होस्टिंग एक दूसरे से कनेक्ट हो जाते हैं। फिर उसके बाद हम उस पर वर्ल्ड प्रेस CMS को उस पर इनस्टॉल करते हैं। इंस्टॉल करने के बाद हम एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाते हैं और वही यूजर ID पासवर्ड हमारे वर्ल्ड प्रेस पर लॉगइन करने के काम आता है तथा उसे मैनेज करने के भी काम आता है।

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम लोग ने जाना कि वर्डप्रेस क्या होता है? और यह कैसे काम करता है? आशा करता हूं। यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे।  तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए और अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है। तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखिए। हम आपके उस प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देंगे। धन्यवाद

आपको इसे भी अवश्य पढना चाहिए:
  1. ज्यादा ट्रैफिक के लिए SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे?
  2. वेब डिजाइनिंग क्या होता है?
  3. इंटरनेट कैसे काम करता है?
  4. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) क्या होता है?
  5. ब्लॉगर कैसे बना जाता है?
  6. ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते हैं (Earn money with blog)
  7. Adf.ly पर हर महीने ₹5,000-₹10,000 रुपये कैसे कमाए?
  8. गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) क्या है?  इससे पैसे कैसे कमाते है?

No comments:

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.