ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक कैसे लाये? (Increase traffic on your blog)

Increase traffic on your blog

ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए क्या करे?

ब्लॉग पे ज्यादा ट्रैफिक के बारे में हमें शुरू से ही सोचना चाहिए। जब भी हम अपना ब्लॉग बनाते हैं। अक्सर कुछ चीजें छूट जाती है। सबसे पहली बात आपके ब्लॉग का डिजाइन सिंपल और फास्ट लोडिंग होना चाहिए। यानी कम से कम समय में आपकी वेबसाइट ओपन हो जानी चाहिए।

ब्लॉग को फ़ास्ट लोडिंग बनाये।

जितना कम समय में आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग ओपन होगी। उतना ही ज्यादा आपके ब्लॉग पर विजिटर होंगे तथा उनका आकर्षण आपके ब्लॉग पर ज्यादा होगा। इसलिए ब्लॉग डिज़ाइन और उसकी लोडिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए।

ब्लॉग को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करे।

दूसरी बात किया है कि आपके ब्लॉग का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अच्छा होना चाहिए। सारे लिंक do-follow होने चाहिए। जिसकी वजह से सर्च इंजन आपकी वेबसाइट के सारे वेब पेज को सर्च इंजन पर ला सके।

ब्लॉग के लिए Backlinks बनाये।

तीसरा सबसे जरूरी बात यह है कि आज के समय में backlinks का चलन चल रहा है।अगर आपकी वेबसाइट का जितना ज्यादा backlinks होगा। उतना ही आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक होगा। इसलिए आज के समय में backlinks सबसे अहम भूमिका निभा रहा है। इसलिए कोशिश करिए हर रोज अपनी वेबसाइट के लिए backlinks बनता रहे।

अपने ब्लॉग के पोस्ट को सोशल साइट्स पे शेयर करिये।

अपने ब्लॉक के पेज को ज्यादा से ज्यादा शेयर करिए। शेयर करने से पहले अपने दोस्तों को उस में tag करिए और अपने दोस्तों से कहिए की उस के पोस्ट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। जिससे वो पोस्ट ज्यादा से ज्यादा वायरल हो सके।

आपका ब्लॉग गूगल वेबमास्टर द्वारा verified होना जरूरी है।

सबसे जरुरी बात, आपकी ब्लॉग गूगल वेबमास्टर पर वेरीफाई होना चाहिए। यह आप के ब्लॉक के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है। अगर आप इन बातों का ध्यान देते हैं। तो कुछ दिन बाद आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ जाएगा और आपकी जो प्रॉब्लम है वह सॉल्व हो जाएगी।

2 comments:

  1. satish vyas12 July, 2017

    nice information

    ReplyDelete
  2. Vishal Jaiswal13 July, 2017

    Thanks Satish Vyas.

    ReplyDelete

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.