Friday, 13 October 2017

मानव मस्तिक के बारे में रोचक एवं जरूरी जानकारी

मानव मस्तिक के बारे में रोचक एवं जरूरी जानकारी (Interesting Facts About Human Brain in Hindi)

brain pics funny, brain pics human, brain pisces, bran piscina, brain pics free, brain pics cartoons, brain pics hd, pics of the brain labeled, brain picsart, brain pics and quotes, brain pics, picks brain disease, brain anatomy pics, brain aneurysm pics, brain animated pics, brain autopsy pics, brain atrophy pics, brain attack pics, idlebrain actress pics, brain tumor awareness pics, brain biopsy pics, brain buster pics, brain boosting pics, pics of brian bomba, brain booster pics, brain bleach pics, brain bending pics, blood brain barrier pics, blue brain pics, big brain pics, brain cancer pics, brain coral pics, brain confusing pics, brain challenge pics, brain cell pics, brain cake pics, brain cool pics, 4 pics brain computer, creative brain pics, brain dead pics, brain drain pics, brain damage pics, brain drawing pics, brain diagram pics, brain development pics, brain death pics, brain disorder pics, brain on drugs pics, brain exercise pics, brain exploding pics, brain explosion pics, 4 pics brain eraser, four pics brain eraser, brain fart pics, brain freeze pics, brain food pics, brain fried pics, brain fog pics, brain fry pics, brain functions pics, brain fun pics, brain games pics, brain guitar picks, brain gun pics, brain gym pics, brain hemorrhage pics, brain hurts pics, brain heart pics, brain health pics, brain haemorrhage pics, human brain hd pics,  house pics,  hd pics, brain injury pics, brain illusion pics, brain inside pics, brain infection pics, brain internal pics, brain imaging pics, traumatic brain injury pics, brain computer interface pics, idlebrain pics, pics of the brain,  pics, brain
Pic credit: dailymail.co.uk
मानव मस्तिष्क मानव शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारी सोच, कारण, याद रखने और नई चीजें सीखने में सहायता करता है। वास्तव में, हमारा मस्तिष्क और उसके बेहतर कामकाज जानवरों और सर्वशक्तिमान की अन्य रचनाओं से भिन्न होता है।

मानव मस्तिष्क के बारे में 10 दिलचस्प तथ्य हैं:

  1. मानव मस्तिष्क का वजन 3 पाउंड होता है.
  2. इसमें 60% वसा शामिल है और यह मानव शरीर में श्रेष्ठ अंगों में से एक है.
  3. मानव मस्तिष्क में जागरण होने पर लगभग 23 वाट बिजली उत्पन्न करने की क्षमता होती है।
  4. हमारे शरीर में कुल रक्त और ऑक्सीजन का उत्पादन होता है, मस्तिष्क का 20% हिस्सा होता है
  5. जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है, तो यह लगभग 8-10 सेकंड के बाद होता है कि मस्तिष्क चेतना को खोना शुरू हो जाती है।
  6. मस्तिष्क 5 से 6 मिनट तक जीवित रहने में सक्षम होती है, अगर उसे ऑक्सीजन नहीं मिल जाता है जिसके बाद वह मर जाता है
  7. मस्तिष्क में मौजूद रक्त वाहिकाओं लगभग 100,000 मील लंबा हैं
  8. मस्तिष्क में मौजूद 100 अरब न्यूरॉन्स हैं।
  9. प्रारंभिक गर्भावस्था में, न्यूरॉन्स 250,000 प्रति मिनट की खतरनाक दर से विकसित होता है।
  10.  जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम नई चीजों को याद नहीं कर सकते। अमेरिका में शोधकर्ताओं के मुताबिक यह मस्तिष्क पुरानी यादों को फ़िल्टर करने और हटाने में असमर्थ है, जो नए विचारों को अवशोषित करने से रोकते हैं।
  11. मानव मस्तिष्क का वजन केवल 3 एलबीएस का होता है। (लगभग 1.5 किलोग्राम), शरीर के वजन का सिर्फ 2% बना देता है और लगभग 20% शरीर के ऑक्सीजन और रक्त का उपयोग करता है। कुल मस्तिष्क द्रव्यमान का 75% पानी है।
  12. यह शरीर में सबसे बड़ा अंग है, जिसमें 100 अरब न्यूरॉन्स या तंत्रिका कोशिकाएं (पृथ्वी पर कुल मानव आबादी 15 गुना) और एक ट्रिलियन ग्लियाल कोशिकाएं हैं और लगभग 150,000 मील की दूरी पर रक्त वाहिकाओं है।
  13. मस्तिष्क 0.5 एम / सेक के रूप में धीमी गति से सूचनाओं की गति को 120 मीटर / सेकेंड तक धीमा करता है। 4-6 मिनट के लिए मस्तिष्क ऑक्सीजन के बिना जीवित रह सकता है जिसके बाद यह मरना शुरू होता है। 5-10 मिनट के लिए ऑक्सीजन की कमी स्थायी मस्तिष्क क्षति हो सकती है।
  14. मस्तिष्क स्वास्थ्य और कार्य करने के लिए अच्छा पोषण अत्यंत महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिकों के अनुसार, परहेज़ ही मस्तिष्क को खुद खाने के लिए मजबूर कर सकते हैं। कुपोषित भ्रूण और शिशुओं को संज्ञानात्मक और व्यवहारिक घाटे, धीमी गति से मोटर और भाषा के विकास और कम IQ से पीड़ित हैं। शिशुओं के दिमाग में कुल ग्लूकोज आपूर्ति का लगभग 50% उपयोग होता है, जो कि बच्चों को इतना सोता है कि एक कारण हो सकता है
  15. शारीरिक व्यायाम केवल मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शेष शरीर के लिए है आंतरिक चिकित्सा के इतिहास में प्रकाशित हाल के एक अध्ययन में यह सुझाव दिया गया है कि व्यायाम उम्र में देरी कर सकता है जिसमें लोगों को 30% से अधिक अल्जाइमर रोग हो सकता है क्योंकि यह सुधार होता है और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को और नियमित करता है।
  16. एक व्यक्ति के जीन का आधा मस्तिष्क के जटिल डिजाइन के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, जो शरीर के शेष 98% के संगठन का वर्णन करते हैं।
  17. यह एक मिथक है कि हम मस्तिष्क के केवल 10% का उपयोग करते हैं, वास्तव में मस्तिष्क के हर हिस्से का एक ज्ञात कार्य है इसके अलावा, कोई भी बाएं / दाएं मस्तिष्क विभाजन नहीं है-वे मिलकर काम करते हैं। और नहीं, मस्तिष्क कोशिकाएं जब भी आप छींकते हैं तब तक मर नहीं जाती हैं।
मानव मस्तिष्क के काम के साथ ही बच्चों के लिए महत्वपूर्ण कार्यों को सिखाने के लिए, आपको मानव मस्तिष्क का एक मॉडल खरीदना होगा।


EmoticonEmoticon