आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

Artificial intelligence in hindi pdf, Artificial intelligence in hindi notes, Artificial intelligence notes in hindi pdf, Artificial intelligence lecture in hindi, Artificial intelligence hindi meaning, Artificial intelligence in hindi free download, introduction to Artificial intelligence in hindi, Artificial intelligence book in hindi pdf.
नमस्कार दोस्तों! आपका हिंदी स्टडी वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम लोग बात करने वाले हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में। आखिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? और यह कैसे काम करता है?

देखा जाए तो आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दिन-प्रतिदिन काफी तेजी से विकसित होते जा रहा है।  क्योंकि आज के समय में प्रोग्रामर और डेवलपर इतने ज्यादा हैं कि वह अपने नए-नए तकनीक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में जोड़ते जा रहे हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक तरह का मानव जैसा खुद से सोचने-समझने वाला सिस्टम है। जो ज्यादातर निर्णय खुद से लेता है। क्योंकि यह एक कंप्यूटर है इसलिए इसके निर्णय आम इंसान के तुलना में सही होते हैं।

इंसान vs आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

जैसा कि हम जानते हैं कि इंसान से गलती हो सकती है लेकिन कंप्यूटर से नहीं। लेकिन अगर हम कंप्यूटर को ही सोचने समझने की शक्ति दे देते है। तो जो बचा कुचा गलती होने का संभावना भी बिल्कुल खत्म हो जाता है। और काफी हद तक वह एक बुद्धिमान और प्रतिभाशाली व्यक्ति से कही ज्यादा तेज़ और सटीक काम करने लगेगा।

आज के समय में इंटरनेट पर जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं। जैसे Google, Amazon और बिजनेस फिल्ड से जुड़ी और भी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करती हैं। ताकि वह अपने सही कस्टमर्स को पहचान सके और उन तक सही जानकारी पहुंचा सके।

आपकोआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसा लगता है?

मेरा मानना है, अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बिजनेस और मार्केटिंग से सिर्फ जुड़ा रहे तो काफी अच्छा है। क्योंकि अगर इसका इस्तेमाल गलत चीजों में होने लगा। तो वह दिन दूर नहीं की दुनिया पर एक बहुत बड़ा खतरा मंडराने लगेगा।

आशा करता हूं। ऐसा बिल्कुल भी ना हो और हम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में और भी उन्नत स्थान पर पहुंचे। दोस्तों आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में क्या सोचते हैं। और आपका इस बारे में क्या राय है? कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताइएगा। धंयवाद!

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

EmoticonEmoticon