Mobile Number Ko Aadhar Se Link Kaise Kare [Sirf 1 Minunte Mein]

Mobile Number Ka Aadhar Ke Zariye Verification

Aadhar card ko mobile number registration. Aadhar card se mobile number kaise jode. Aadhar card ki official website. Mobile ka aadhar k zariye verification.  Link aadhar card mobile number with online.  Sim ko aadhar se link kaise kare.  Aadhar card me mobile number registration kaise kare.  Aadhar card se mobile number kaise link kare.

नमस्कार दोस्तों !  अगर आप एक भारतीय हैं। तो सीधी सी बात है। आपका आधार कार्ड तो होगा ही। और आपको पता होगा कि भारत सरकार का आदेश के अनुसार हर एक मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर लिंक होना बहुत जरूरी है।

अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से वेरीफाई नहीं कराया है। तो आपके पास उससे संबंधित कॉल और मैसेज हमेशा आता रहता होगा। तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करते हैं।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से वेरीफाई करने का एक तरीका तो यह है कि हम किसी दुकानदार के पास जाएं। जो आधार नंबर को मोबाइल से वेरीफाई करता हो। या उसको कुछ पैसे देकर वेरीफाई करा ले। पर एक और तरीका भी है। तो चली जान लेते हैं। वह कौन सा तरीका है?

इस माध्यम के जरिए अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते है। 

इस तरीके से मोबाइल नंबर में आधार कार्ड नंबर वेरीफाई करने के लिए हमें एक नंबर है। जिस पर कॉल करना होता है। और उसमें जो स्टेप बताया गया है उसे फॉलो करें।
  • सबसे पहले अपने मोबाइल से एक नंबर पर कॉल करें।
  • वह 14546 नंबर है। फोन नंबर लग जाने के बाद कंप्यूटर द्वारा आवाज आएगी। जिसमें हमें अपनी भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा। 
  • चुकी हिंदी के लिए आप मोबाइल का एक नंबर दबाकर अपनी भाषा को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • उसके बाद हमें अपने आधार कार्ड के 12 नंबर के डिजिट को वहां इंटर करके # बटन को दबाना होता है। 
  • अब जो हमारा आधार कार्ड नंबर है उसमें जो मोबाइल नंबर ऐड है। उस पर एक ओटीपी आएगा। 
  • वह ओटीपी को हमें वहां पर इंटर करना होता है। और उसके बाद फिर # दबाना होता है। 
  • इसके बाद आपके पास कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा। इसका मतलब है कि आपका आधार कार्ड नंबर आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो चुका है। 
तो देखा आपने कितना आसान है। 1 मिनट में अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर लिया। आशा करता हूं। यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। क्योंकि काफी सरल माध्यम से इस में बताया गया है कि आधार कार्ड को कैसे मोबाइल नंबर से लिंक किया जाए।

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

EmoticonEmoticon