2018 में successful ब्लॉगर कैसे बने?

2018 में सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए ट्रिक्स और टिप्स

जैसा कि हम जानते हैं कि नया साल के साथ-साथ ब्लॉगिंग के फील्ड में काफी ढेर सारे चेंज देखने को मिले हैं। कई ब्लॉगर इस बात से नाराज हैं कि पिछले साल जो भी उन्होंने ब्लॉगिंग फील्ड में काम किया उसका सही या फिर अच्छा रिस्पांस नहीं मिला। यहाँ हम लोग 2018 में successful ब्लॉगर कैसे बने? इस बात पर फोकस करेंगे।
Successful Blogger 2018
आज मैं इस आर्टिकल में 2018 में ब्लॉगिंग के फील्ड में अच्छा रिजल्ट गेन करने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहा हूं। जिसे अगर आप फॉलो करते हैं। तो ज्यादा से ज्यादा आप ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं और Google पर अच्छा सर्च रिजल्ट पा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Blogging के लिए सही टॉपिक (Niche) सेलेक्ट करे.

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं। आज के समय में Google specific topic पर बना हुआ वेबसाइट ज्यादा पसंद करता है। जिसे हम लोग माइक्रोब्लॉगिंग कहते हैं। स्पेसिफिक टॉपिक पर बना हुआ ब्लॉग या फिर वेबसाइट गूगल सर्च इंजन काफी आसान तरीके से समझ लेता है और उन वेबसाइटों को काफी अच्छा रैंक देता है।
Blogging Niche
इसलिए अगर आप कोई नया ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको कोई भी एक टॉपिक सेलेक्ट करके उसी पर ब्लॉग बनाना चाहिए और उसमें जितने भी आप आर्टिकल लिखें। उसी टॉपिक पर लिखिए। जिससे आपकी वेबसाइट काफी जल्दी और कम समय में Google पर अच्छे rank पर आ जाएगी। जिसकी मदद से आप काफी ज्यादा अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक पा सकते हैं और एडवर्टाइजमेंट के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Website page authority में सुधार करे

Website page authority
जैसा कि हम जानते हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन वेबसाइट के लिए काफी जरूरी हो गया है और और यह इसलिए जरूरी है। क्योंकि Google website page authority को ज्यादा अहमियत दे रहा है। इसलिए कोशिश करिए कि हाई पेज रैंक वाले वेबसाइट पर ही अपना बैंक लिंक बनाइए और कोशिश करिए कि कम कीवर्ड का इस्तेमाल करें। ज्यादा कीवर्ड का इस्तेमाल करने से गूगल सर्च इंजन को लगता है कि यह स्पैम हो रहा है। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग काफी डाउन हो सकती है। जो कि आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे।

सोशल वेबसाइट पर शेयर करिए

Social Site Sharing
अगर सोशल नेटवर्क की बात करें तो हमारे ब्लॉक के आर्टिकल्स को समय समय पर सोशल साइट्स पर शेयर करना बहुत जरूरी है। ताकि जितने भी सोशल साइट यूजर्स हैं वह आपके ब्लॉग तक पहुंच सके। आप को यह भी कोशिश करनी चाहिए कि अपने किसी भी एक आर्टिकल में आपके ब्लॉग के अन्य आर्टिकल के लिंक को शामिल करिए। जिससे आपके पेज की वैल्यू बढ़ जाती है।
कोशिश करिए जहां से भी आप कोई भी कोंटेक्ट उठाते हैं या फिर जहां से भी आप इंफॉर्मेशन प्राप्त करते हैं। उसको क्रेडिट देना ना भूलिए। आप जितना ज्यादा क्रेडिट दीजिएगा और जितना अच्छा content लिखिएगा। Google उतना ही आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉक को महत्व देगा। इसका मतलब यह है कि वह आपकी वेबसाइट का पेज रैंक बढ़ जाएगा। जिसकी मदद से आप की वेबसाइट गूगल सर्च इंजन पर टॉप रिजल्ट में आना शुरू हो जाएगी।

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

EmoticonEmoticon