Paytm के बारे में पूरी जानकारी (All about Paytm in Hindi)

Paytm के बारे में, आज के समय में कौन नहीं जानता होगा। आज के समय में पेटीएम एक सबसे प्रसिद्ध भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट बन चुकी है। इसकी शुरुआत सन् 2010 से किया गया था। इस कंपनी का Headquater यानी मुख्यालय नोएडा में है। यह कंपनी बहुत तेजी से सभी प्रकार की ऑनलाइन सर्विसेस से जुड़ती जा रही है।

Paytm कंपनी के बारे में

Paytm कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा हैं। इस कंपनी की शुरुआत One97 communication से स्टार्ट हुआ था। जो पहले मोबाइल और DTH रिचार्ज जैसी सेवाएं प्रदान करता था। सुन् 2012 में paytm ई-कॉमर्स मार्केटिंग में प्रवेश किया जैसे Flipkart, Amazon और Snapdeal कम्पनियाँ सेवा प्रदान करती हैं।

Paytm की शूरुआत 

Paytm की शुरुआत सन 2010 से हुई थी। यह कंपनी पहले सिर्फ मोबाइल रिचार्ज की सर्विसेस ही प्रदान करती थी। उसके बाद यह प्रीपेड मोबाइल, DTH रिचार्ज और अन्य कंपनईयो जैसी ऑनलाइन शॉपिंग जैसी सेवाएं प्रदान करने लग गया।
 

Paytm ने अपना Android और iOS एप्लीकेशन भी लांच किया। जिसकी वजह से लोगों को स्मार्टफोन के जरिए आसानी से फोन रिचार्ज और ऑनलाइन शॉपिंग जैसी सुविधाएंआसानी से मिलने लगी। इस कंपनी के शुरू होने के 3 साल बाद 25 करोड़ यूजर्स और 10 लाख Android एप्लीकेशन डाउनलोड का रिकॉर्ड बना लिया।

Paytm के संस्थापक तथा मालिक (CEO and Founder)

All about Paytm company. Founder and CEO of Paytm. Paytm story in Hindi. Paytm के बारे में पूरी जानकारी (All about Paytm in Hindi).
 नाम  विजय शेखर शर्मा
 जन्मतिथि  8 जुलाई, 1973
 जन्म स्थान  जिला अलीगढ़, उत्तर प्रदेश
 कार्यत पद  Paytm and One97 Communications Limited के संस्थापक

No comments:

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.