बीमा (Insurance) क्या है? (फायदे एवं प्रकार)

 बीमा (Insurance) के बारे में पूरी जानकारी.

car insurance, insurance companies, car insurance quotes, auto insurance, car insurance companies, auto insurance companies, auto insurance quotes, homeowners insurance, cheap auto insurance, the general insurance, car insurance quotes online.

जैसा की हम लोग जानते हैं कि बीमा (Insurance) के बारे में अक्सर हम अपने घर में अपने बड़ों से या फिर कुछ दोस्तों के बीच बात करते सुनते हैं। 

काफी लोग के मन में अक्सर यह सवाल होता है। आखिर बीमा (Insurance) होता क्या है? और इससे क्या फायदे हैं? बीमा (Insurance) शब्द हमें हर जगह कहीं ना कहीं वेबसाइट पर या फिर बैंक में जाने पर इसका एडवर्टाइजमेंट हमें दिख जाता है।

अगर आप वाकई इंश्योरेंस के बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर इंसुरेंस क्या होता है? और इससे हमें क्या फायदे हैं? तो आज इस वेबसाइट पर आप बीमा (Insurance) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

बीमा (Insurance) का मतलब यह होता है कि ऐसी व्यवस्था जिसकी मदद से बीमा कंपनी (Insurance Company) आपके साथ हुए, किसी भी प्रकार का नुकसान की भरपाई जैसे मेडिकल ट्रीटमेंट, एक्सीडेंट या मृत्यु के पश्चात आपके परिवार को रिकवरी यानी मुआवजा देने की गारंटी देती है।

इंश्योरेंस कंपनियां यह मुआवजा काफी जांच पड़ताल के बाद देती हैं। क्योंकि अक्सर कुछ बिजनेसमैन इसका गलत इस्तेमाल करते हैं। इसलिए काफी अच्छे तरीके से जांच पड़ताल करना, इंश्योरेंस कंपनियों के लिए बहुत जरूरी होता है।

बीमा कराने का फ़ायदा (Benefits of Insurance)

देखा जाए तो इंश्योरेंस कंपनी हर किसी की मदद करता है। चाहे वह कितना भी गरीब हो चाहे वह कितना भी धनी हो. और आज के समय में इंश्योरेंस हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि समय कभी भी एक दिशा में नहीं चलता। कभी भी किसी के साथ कुछ भी हो सकता है। इसीलिए आपको अपने धन, सामानों आदि कीमती वस्तुओ का इंशुरेंस कराना बहुत जरूरी है। इंसुरेंस हमारी किस तरह से मदद करता है? यह हम आगे जानेंगे।

वैसे देखा जाए तो बीमा कंपनी कई प्रकार के होते हैं। और अलग अलग तरह की बिमा की सेवा प्रदान करते हैं।

बीमा (Insurance) के प्रकार (Types of Insurance)

भिन्न-भिन्न प्रकार के इंसुरेंस या फिर बीमा कराने के अलग अलग फायदे आपको हो सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ उपयोगी और महत्वपूर्ण बीमा के बारे में बताएं गया है। जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और आपको इसके बारे में अवश्य जानना चाहिए।

जीवन बीमा योजना (Life Insurance Policy)

सबसे पहले आता है जीवन बीमा योजना, तो चलिए जान लेते हैं। जीवन बीमा योजना क्या है? और यह कैसे काम करता है? और इसके क्या-क्या फायदे हैं?

जीवन बीमा के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जिसने अपना जीवन बीमा करा रखा है। उसकी मृत्यु के पश्चात उसके नॉमिनी को बीमा कंपनी के शर्तों एवं नियमों के अनुसार पैसे दिए जाते हैं। ज्यादातर लोग यह बीमा अपने परिवार के सुरक्षा लिए कराते हैं। 

अगर आप ज्यादातर सफर करते हैं या फिर भीड़भाड़ जगह पर ट्रैवल करते हैं या फिर आपको लगता है कि आपको अपना जीवन बीमा करा लेना चाहिए। तो कृपया आपको अपना जीवन बीमा अवश्य ही करा लेना चाहिए। भगवान ना करे आपके साथ अगर कुछ हो जाता है। उसके बाद आपके परिवार को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। उस कंडीशन में जीवन बीमा कंपनी आपकी काफी सहायता करेगी।

दुर्घटना बीमा योजना (Accident Insurance Scheme/Policy)

इस बीमा के अनुसार अगर आप का किसी कारणवश से दुर्घटना हो जाता है। उस कंडीशन में आपको इसका फायदा मिल सकता है। यह फायदा आपके मेडिकल ट्रीटमेंट में आ रहे भारी खर्चों को काफी हद तक कम कर सकता है। इस पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति को चोट लग जाता है या फिर वह किसी प्रकार से विकलांग हो जाता है। तो कंपनी की पॉलिसी एवं नियमों के अनुसार उसके हॉस्पिटल का पूरा खर्चा या फिर अगर उसकी मृत्यु हो जाती है। तो उसका मुआवजा उसके परिवार को दी जाती है। 

अगर आप के साथ किसी भी प्रकार की घटना होती है। तो उसका पूरा खर्चा बीमा कंपनी उठाती है। इसीलिए आप कभी भी अपना बीमा कराइए तो उसके पॉलिसी को पूरी तरह से पढ़ लिया करिए। कि मुआवजा के समय बीमा कंपनी आपको कितना पर्सेंट तक का मुआवजा देगी।

वाहन बीमा योजना (Auto Insurance Scheme/Policy)

जैसा कि हम जानते हैं। अक्सर हम television पर या फिर न्यूज़ में देखते रहते हैं कि वाहनों के बारे में इंश्योरेंस यानी वाहन बीमा योजना के जरिये बीमा कराने के लिए काफी बार बार कहा जाता है। और यह काफी जरूरी भी है। अगर आपके पास किसी भी प्रकार का वाहन है। जैसे की कार, मोटरसाइकिल, बस आदि तो आपको अपने उस वाहन का बीमा कराना अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना में अगर आपको रिकवरी चाहिए। उस कंडीशन में आपको इस बीमा योजना का लाभ उठा सकते है। कई बार ऐसा भी होता है कि हमारी वाहन चोरी हो जाती है। उस केस में हम इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

घर का बीमा (Home Insurance)

अकसर TV पर इसके बारे में प्रचार तो देखते ही होंगे। जिसमें कहा जाता है कि कृपया अपने घर का बीमा करा लें। इस बीमा के अंतर्गत अगर आपके घर में किसी भी प्रकार का दुर्घटना होता है। या फिर किसी भी प्रकार का तोड़फोड़ से ज्यादा नुकसान हो जाता है। सामान की चोरी हो जाती है। तो ऐसे केस में आप इस बीमा का फायदा उठा सकते हैं। यह बीमा ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं और घर का बीमा काफी उपयोगी है। जो हम सभी को अवश्य करानी चाहिए।

यात्रा बीमा (Travel Insurance)

अगर आप अपने परिवार के साथ कहीं भी ट्रैवल करते हैं। तो ऐसे केस में आपको अपने बीमा जरूर करा लेनी चाहिए। यात्रा बीमा के अंतर्गत अगर यात्रा में देरी हो जाने पर या फिर यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार का दुर्घटना हो जाता है। तो इंश्योरेंस कंपनियां आपका नुकसान की भरपाई करती है। जैसा की हम लोग जानते हैं। जब भी हम भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर टिकट बुक करते हैं। तो उसमें यात्रा बीमा यानी ट्रैवल इंश्योरेंस का भी ऑप्शन दिया होता है।

यह सभी इंसुरेंस कराना बहुत जरूरी है। अगर आप को लगता है कि कुछ चीजों में रिस्क है। तो आपको इन्शुरन्स जरूर करा लेना चाहिए। तो आशा करता हूं। यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अधिक जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिखिए और हमें बताइए कि आप की क्या समस्या है और क्या चीजें हैं जो इंश्योरेंस के बारे में आपको समझ में नहीं आ रही हैं। धन्यवाद!

No comments:

HindiStudy.in वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.