कीवर्ड रिसर्च क्या है? और इसे कैसे करे? (Keyword Research Tutorial)

कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research)

Keyword Research Tutorial

आज इस वेबसाइट पर आप जानेंगे कि कीवर्ड रिसर्च क्या है? और इसे कैसे करे? कीवर्ड रिसर्च के क्या फायदे हैं? और किसी भी आर्टिकल या पोस्ट को लिखने से पहले हमें कीवर्ड रिसर्च क्यों करना चाहिए?

कीवर्ड रिसर्च कैसे करे? (Keyword Research Tools)

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए ऑनलाइन काफी ढेर सारे tools मौजूद हैं. लेकिन आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आएगा कि सबसे अच्छा कीवर्ड रिसर्च वेबसाइट कौन सा है? या फिर ऐसा कोई सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम अपना कीवर्ड रिसर्च कर सकें. फिलहाल देखा जाए तो अब तक सारे keyword research tools ऑनलाइन उपलब्ध हैं. जिनमें से मैं आपको कुछ बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में बताने जा रहा हूं.

1. Keywordtool.io

keywordtool.io
यह कीवर्ड रिसर्च टूल को इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसकी मदद से आप किसी भी टॉपिक पर आसानी से उस से रिलेटेड कीवर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आपको 2 फीचर्स मिल जाते हैं पहला फीचर जो फ्री है और दूसरा पिक्चर जो paid है. अगर आप paid वर्जन यूज करते हैं तो उसमें आपको काफी ढेर सारे अलग से फीचर्स मिल जाएंगे। जिसमें आप को यह पता चल जाएगा कि टॉप कीवर्ड कौन-कौन से हैं. On Page SEO और Off Page SEO क्या है?

2. Google Keyword Planner

Google Adword Keyword Planner
दूसरे नंबर पर गूगल एडवर्ड कीवर्ड प्लानर टूल आता है. जो की पूरी तरह से फ्री है और यह Google की तरफ से सभी के लिए ओपन सोर्स के तौर पर प्रदान किया जा रहा है. इसकी मदद से आप टॉप कीवर्ड कंपटीशन के बारे में जान सकते हैं. Backlinks क्या है?

कीवर्ड रिसर्च के क्या फायदे हैं?

  • कीवर्ड रिसर्च टूल के काफी ढेर सारे फायदे हैं.
  • जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल की मदद से आप अपने टॉपिक से जुड़े टॉप कीवर्ड के बारे में जान सकते हैं.
  • जिसकी मदद से आप अपने पोस्ट को या फिर आर्टिकल को Google पर अच्छे रैंक पर ला सकते हैं.
  • Google रैंकिंग में कीवर्ड रिसर्च टूल काफी बड़ा योगदान प्रदान करता है.

No comments:

HindiStudy.in वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.