Bounce Rate क्या है? इसे कैसे कम करें?

Bounce rate in Hindi. SEO tools.
What is "bounce rate"?
दोस्तों, जैसा कि हम सभी जानते है कि Internet की दुनिया अब काफ़ी बड़ी हो चुकी है, और Internet पर आपको लाखो Website मिल जाएंगी। ऐसे में इस समय अगर आप ख़ुद की Website या Blog बनाकर अपना एक Online बिज़नेस खड़ा करना चाहते है तो आपको इसके लिए भी काफ़ी चीज़ो का ध्यान रखना पड़ेगा तभी आप एक सफ़ल Website के Owner बन पाएंगे।

Bounce Rate क्या है? किसी भी Website का सफल या असफ़ल होना उस Website पर आने वाले Visitor की संख्या तथा उनके द्वारा उस Website पर बिताए गए समय पर निर्भर करता है। जिस Website या Blog पर Visitor की संख्या जितनी अधिक होगी तथा Visitor वहाँ जितना अधिक समय बिताता है, उस Website को उतनी ही अच्छी Website मानी जाती है।


Website तथा Blog की दुनिया से संबंधित एक बेहद महत्वपूर्ण word है "Bounce Rate" जो कि अब किसी भी Website के सफ़ल या असफल साबित होने का मुख्य मानक बन चुका है।

इसी क्रम में आज हम आपको Internet की दुनिया के बेहद महत्वपूर्ण शब्द 'Bounce Rate" के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है।

Bounce Rate के बारे में पूरी जानकारी.

Bounce Rate एक ऐसा शब्द है जो कि Blog लिखने वाले तथा इंटरनेट पर किसी भी Website को चलाने वाले लोगो के लिए काफ़ी Common है। हालांकि कुछ नए लोग इस शब्द का मतलब नहीं जानते है, ऐसे में आइये आपको बताते है कि आख़िर Bounce Rate होता क्या है?

Bounce Rate कैसे कम करें?
Bounce Rate कैसे कम करें?
दरसअल जब हम किसी भी website या blog का संचालन शुरू करते है तो हमारी website पर जितने भी visitor आते है उन्हें मुख्यतः दो भागों में रखा जा सकता है। पहले भाग में उन visitor को रखा जा सकता है जो कि हमारें blog या website पर काफ़ी समय बिताते हैं या कह सकते है कि वो हमारी website पर एक से अधिक page खोलते है।

वहीं दूसरी तरफ़ कुछ ऐसे visitor भी होते हैं जो की हमारें Blog या Website का एक page खोलने के बाद ही site को leave कर देते है या कह सकते है की हमारी website या blog को close करके किसी अन्य Website या Blog पर चले जाते है।

Bounce Rate इन्ही visitor का Percentage है. जो कि हमारी Website का एक ही Page खोलने के बाद इसे छोड़कर चले जाते है। अगर हमारी Site पर अधिकतर visitor सिर्फ़ एक Page खोलने के बाद ही उसे बंद कर देते है तो निश्चित रूप से हमारा Bounce Rate अधिक होगा जो कि दर्शाता है कि हमारी Site अच्छी स्थिति में नहीं है।

ऐसे में एक अच्छी Website वही मानी जाती है जिसका Bounce Rate कम होता है अर्थात उस site पर आने वाले visitor वहाँ अधिक समय बिताते हैं।

Bounce Rate कितना होना चाहिए ?

दोस्तो हम सभी ने ये तो जान लिया कि Bounce rate क्या होता है, लेकिन अब दूसरा सवाल ये उठता है कि आख़िर एक अच्छी Website या Blog के लिए Bounce rate कितना होना चाहिए?

तो आइए जानते है कि Bounce Rate कितना होना अच्छा माना जाता है?


इतना तो हम सभी जान चुके है कि जिस Website या Blog का Bounce Rate जितना कम होगा वो site उतनी ही अच्छी मानी जाती है। ऐसे में किसी website या Blog के लिए आदर्श Bounce Rate 10% रखा गया है, जो कि कुछ चुनिन्दा website पर ही देखने को मिलता है। साधारणतः एक औसत Website का Bounce Rate 40-60 के बीच होना चाहिए।


वहीं अगर आपकी Website या Blog का Bounce Rate 70 से अधिक है तो समझिए कि आपकी Website को सुधार की आवश्यकता है क्योंकि आपकी Site को लेकर Visitor का intrest काफ़ी कम है।

Bounce Rate के बढ़ने का मुख्य कारण-

Bounce Rate के बारें में अब तक दी गयी जानकारियों के बाद ज़ाहिर है कि हर कोई चाहेगा की उसकी Website या Blog का Bounce Rate कम से कम हो। ऐसे में आप ये भी जानने को उत्सुक हो रहे होंगे कि आख़िर इस Bounce Rate के बढ़ने का कारण क्या है, और किस तरह से इसे कम किया जा सकता है। तो आइए पहले जानते है कि Bounce Rate बढ़ने का मुख्य कारण क्या है?

यहाँ पढ़े: Backlinks क्या है?

किसी Site का Bounce Rate बढ़ने के कई कारण हो सकते है जैसे-

● आपकी website पर लिखें गए content में सही Keywords का use ना होना।

● Website को चलाने में Visitor को परेशानी होना।

● Website या Blog पर लिखें गए content में error होना।

● Website के page का सही तरीक़े से ना खुलना।

● Website पर अत्यधिक Add का प्रदर्शित होना जिससे कि Visitor को Website चलाने में असुविधा होना।

● Website पर दिए गए content का search किये गए Topic से Match ना करना।

दोस्तो ये सभी Bounce Rate बढ़ने के मुख्य कारण है। 

ऐसे कम करें अपना Bounce Rate-

दोस्तों आप भी कुछ step को fallow करके बड़ी आसानी से अपने Bounce Rate को कम कर सकते है और अपनी Website या Blog को एक अच्छी श्रेणी के Blog में शामिल कर सकते है। आइये जानते है Bounce rate कम करने के कुछ महत्वपूर्ण step -

● Keyword का सही इस्तेमाल- किसी भी Website का सबसे कम Bounce Rate होने का मुख्य कारण उसमें प्रयोग किये गया Keyword है। सही Keyword का चुनाव निश्चित रूप से आपकी Website का Bounce Rate काफ़ी कम करेगा।

● Mobile Friendly Website बनाएं- आपकी website ऐसी होनी चाहिए जो कि हर तरह के Device पर समान रूप से काम करे, खासतौर पर आपकी Website, Mobile पर अच्छे से खुलनी चाहिए, क्योंकि आज के समय मे अधिकतर लोग Net Surfing अपने Phone द्वारा ही करते है।

● आपकी Website के content की Quality में सुधार करके-


आपकी Website पर जिस भी विषय मे लिखा गया है, उसके विषय मे दी गयी जानकारी एकदम सही होनी चाहिए तथा इसके साथ ही Content जिस भी भाषा मे हो, उसमे Grammer Mistake भी नहीं होना चाहिए। इससे आपके Visitor की नज़र में आपकी Website की अच्छी Image बनेगी और वो आगे भी किसी जानकारी के लिए आपकी Website पर आने में कोई गुरेज़ नहीं करेगा।

दोस्तों इस तरह आज हमनें Bounce Rate के बारें में तथा उसके बढ़ने और घटने के मुख्य कारणों के बारें में जाना है। इन सभी जानकारियों के माध्यम से आप आसानी से अपनी Website के Bounce Rate को Control कर सकते है। आशा करते है कि ये सभी जानकारियां निश्चित रूप से आपके Blog और Website को अच्छी तरह से चलाने में मददग़ार साबित होंगी।

No comments:

HindiStudy.in वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.