What is Biology and Botany? जीव विज्ञान और वनस्पति विज्ञान

What is Biology and Botany? जीव विज्ञान और वनस्पति विज्ञान

जीव विज्ञान (Biology)


यह विज्ञान की वह शाखा है, जिसके आ समस्त जीवधारियों का विस्तृत अध्ययन किया जाता है। जीवधारियों की उत्पत्ति, उनका विकास, क्रियाकलापउनकी रचना, वातावरण का। उन प्रभाव उनकी पारस्परिक क्रियाएँ और यहाँ तक की उसकी पर तथा मृत्यु सभी जीव विज्ञान के अन्तर्गत अध्ययन किए जाने वाले विषय हैं । 

जीव विज्ञान को विज्ञान की एक शाखा के रूप में स्थापित करने का श्रेय अरस्तू (Aristotle) को जाता है। उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में खास तौर से जीवविज्ञान के क्षेत्र में काफी अध्ययन किया । इस कारण अरस्तू को जीव विज्ञान का जनक of Biology) कहा जाता (Father है। लेकिन जीवधारियों के अध्ययन के लिए बायोलॉजी' (Biology) Bios life logos, study discourse शब्द का प्रयोग सबसे or पहले 1801 ई. में मार्क (फ्रांस) और ट्रेविरेनस (जर्मनी) नामक दो वैज्ञानिकों ने किया था ।

जरूर पढ़े: प्रकाश के परावर्तन से क्या अभिप्राय है? (Reflection of light in Hindi)

वनस्पति विज्ञान (Botany)


यहाँ पढ़े: पेड़-पौधों के क्षेत्र में सबसे छोटा और बड़ा | सामान्य ज्ञान

(Botany; Botane=Herbs) तथा प्राणिविज्ञान (Zoology; zoon=Animal; logo; study या discourse) जीव विज्ञान की दो शाखाएं हैं। वनस्पति विज्ञान (Botany) के अन्तर्गत वनस्पतियों अर्थात् पेड़पौधों का अध्ययन किया जाता है । प्राणि विज्ञान (Zoology)के अन्तर्गत जन्तुओं तथा उसके क्रियाकलापों का अध्ययन किया जाता है । 

थियोफ्रेस्टस (Theophrastus) नामक वनस्पति-शास्त्री (Botanist)ने अपनी पुस्तक Historia Plantarum में 500 किस्म के पौधों का वर्णन किया है। थियोफ्रेस्टस को वनस्पति विज्ञान का जनक (Fatherofotany) कहा जाता है । अरस्तू । ने अपनी पुस्तक Historia Animalium में लगभग 500 जन्तुओं का वर्णन किया है। अरस्तू को जन्तु विज्ञान का जनक (Father of Zoology) कहा जाता है।

No comments:

HindiStudy.in वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.