Blogging Tips

ब्लॉग कैसे बनाया जाता है?

अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो, ये गलतियाँ ना करे।

ब्लॉगर कैसे बना जाता है? ब्लॉग्गिंग कैसे की जाती है, ब्लॉग बनाने के क्या करना होता है, फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते हैं, ब्लॉग्गिंग में गलतियों से कैसे बचे और ब्लॉग में क्या गलतिया नही करनी चाहिए. ब्लॉग बनाया कैसे जाता है., new website kaise banaye software kaise banate hai website kaise banaye mobile se website se paise kaise kamaye mujhe apni website banani hai new wap site create website banane ka tarika hindi me www.blogger.com in hindi
“ब्लॉगर कैसे बना जाता है?” यह सवाल आज के समय में लगभग सभी लोग के सामने आती है। जो लोग इंटरनेट पर अपने विचारों को दुनिया के सामने अपने ब्लॉग के द्वारा प्रस्तुत करना चाहते हैं तथा अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं। सबसे पहले मैं यह कहना चाहूंगा कि जब भी आप कोई नया ब्लॉग अपना स्टार्ट करने जा रहे हैं तो स्टार्ट करने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान दें।
ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी प्रकार की हुनर की जरूरत नहीं है। बल्कि आपको सबसे ज्यादा जरूरत है, एक जुनून की और यह जुनून ऐसा नहीं होना चाहिए कि एक दो महीने बाद ठंडा न पड़ जाए। अक्सर होता क्या है कि कुछ लोग दूसरे ब्लॉगर्स की कमाई को देखते हुए जोश में आकर ब्लॉग को स्टार्ट तो कर देते हैं लेकिन एक दो महीना बाद ब्लॉगर पर काम करना धीरे-धीरे कम कर देते हैं।

खुद की गलतियों से सिख लेना ही असली शिक्षा है।

अगर कोई शख्स अकेले ब्लॉगिंग करता है। तो अपनी कमियां को देखता है और अपने गलतियों को समझता है। लेकिन अक्सर यह होता है कि दो-तीन लोग जब मिलकर अगर किसी ब्लॉग को चलाते हैं। तो वह एक दूसरे को किसी न किसी  वजह से दोष देना शुरु कर देते हैं। जिसकी वजह से उनके ब्लॉग की ग्रोथ रेट नीचे आने लगती है और आपस में काफी अनबन भी हो जाती है।
इसलिए मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि जब भी आप अपना ब्लॉग स्टार्ट करिए तो कोशिश करिए कि अकेले स्टार्ट करें और दूसरों से थोड़ी बहुत हेल्प ले ताकि जान सके की ब्लॉक को कैसे हैंडल किया जाता है। उसके बाद थोड़ा बहुत आईडिया आने के बाद इंटरनेट पर तमाम ऐसी वेबसाइट्स और विडियोस हैं। जिनकी मदद से आप और अधिक सीख सकते हैं।

दूसरों से सतर्क रहिये।

अगर आप किसी व्यक्ति के साथ जुड़कर एक ही ब्लॉक पर काम करना चाहते हैं। तो आप को बहुत ही सतर्क होकर काम कर रहा होग। अक्सर कुछ लोग आपसे बड़ी-बड़ी बातें करके आपको अपने साथ काम करने को मनाना चाहेंगे। कुछ लोग यहां तक कि ऐसा भी कहते हैं कि दोस्त “यही मेरी जिंदगी है,यही मेरा सब कुछ है, यही मेरी रोजी रोटी है” और बाद में अपनी सारी गलतियों का दोष आप पर डाल देते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने ब्लॉग अकेले खुद चलाएं और ऐसे लोगो से बच कर रहे।

काम में सीरियस रहिये और हर रोज़ ब्लॉग पोस्ट करते रहिये।

blogger se paise kaise kamaye earn money by hindi blogging blog kaise banaye internet se paise kaise kamaye in hindi software kaise banate hai website kaise banaye website banane ka tarika hindi me kaise kare
सबसे बड़ी चीज ब्लॉगिंग में यह होती है कि आपको रेगुलरिटी बनानी पड़ती है। अगर आप अपने ब्लॉक पर रेगुलर पोस्ट नहीं करेंगे तो Google को लगेगा कि यह वेबसाइट पर रेगुलर अपडेट नहीं होता है। और वह आपके पेज के रैंकिंग को सर्च इंजन पर डाउन करता जाएगा। इसीलिए मैं यह कहना चाहूंगा कि आप अपना ब्लॉग शुरू से जैसा काम करते आ रहे हैं।  वही regularity और पोस्ट करने की दर को बनाए रखिए और भगवान पर भरोसा रखिए। कुछ समय बाद आप की वेबसाइट एक अच्छे मुकाम पर पहुंच जाएगी। क्योंकि किसी का भी मेहनत का काम बेकार नहीं जाता। बस आपको एक सही दिशा की ओर अपनी मेहनत को लगाना है और पूरी ईमानदारी से काम करते जाना है।

मेरा पिछला ब्लॉग्गिंग अनुभव

दोस्तों मैं ब्लॉगिंग इस फील्ड में ज्यादा successful नहीं हो पाया इसके पीछे यह वजह है कि मैं स्टार्टअप में ही इंग्लिश में ब्लॉग स्टार्ट किया था। चुकि मेरा आर्टिकल लिखने का ढंग उतना सही नहीं था। इसलिए मैं उस पर रेगुलर पोस्ट अपडेट नहीं कर पाता था। इस लिए मैंने अपने सुविधा के अनुसार हिंदी में ब्लॉग स्टार्ट किया है। मैं ज्यादातर अब इसी ब्लॉग पर पोस्ट करता रहूंगा और इस ब्लॉक को मैं आगे एक नए प्लेटफार्म पर ले जाने की कोशिश करुंगा।
इस आर्टिकल ने आपकी कितनी मदद की?

About the author

Vishal Jaiswal

Vishal Jaiswal

मेरा उद्देश्य इस website के जरिये हिंदी भाषा के माध्यम से हिंदी पाठकों को सही जानकारी आसान रूप में प्रदान करना है.

3 Comments

Leave a Comment