Interesting Facts

What is Google I/O? [Know in Hindi]

google, io, 2018, event, conference,

Google I/O क्या है? All about Google I/O

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं. Google I/O एक वार्षिक सम्मेलन है. जो Google द्वारा आयोजित किया जाता है. जिसमें Google अपने प्रोडक्ट के बारे में डेवलपर के साथ जानकारी आदान प्रदान करता है.
Google I/O सम्मेलन हर वर्ष माउंट व्यू कैलिफ़ोर्निया में आयोजित किया जाता है. जिसमें गूगल के प्रोडक्ट से सम्बंधित भविष्य में आने वाली टेक्नोलॉजी के सुधार के बारे में बातचीत की जाती है.

Google Open Source Applications

जैसा कि हम जानते हैं Google के ज्यादातर प्रोडक्ट जैसे Android, क्रोम, क्रोम OS, APIs, Google वेब टूल कि, App इंजन आदि ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. इसलिए उस सम्मलेन में वहां डेवलपर को इसके बारे में और अधिक जानकारी दी जाती है. जिसकी मदद से Google के प्रोडक्ट पर और भी अच्छा और बेहतर तरीके से संसोधन एवं अपने विचार वहां शेयर किया जा सके.

History of Google

Google I/O की शुरुआत सुन् 2008 में की गई थी. जिसमें Google I/O का मतलब है. Google Input/Output हर साल की तरह सन 2018 में भी इसके बारे में जानकारी आदान प्रदान की जाएगी.
हर साल की तरह Google I/O और भी ज्यादा concept को लेकर चर्चा में रहता है. इसलिए इसमें प्रोग्रामर और सिक्योरिटी से संबंधित जैसी चीजों पर ज्यादा फोकस करता है. क्योंकि ऑनलाइन चीजें जितना ज्यादा सुरक्षित रहेंगे. उतना ही ये हमारे लिए ज्यादा अच्छा रहेगा.
आशा करता हूं Google I/O के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अधिक जानकारी के लिए Google I/O के मेन पेज पर जाकर आप इसके बारे में और अधिक जानकारी ले सकते हैं.
इस आर्टिकल ने आपकी कितनी मदद की?

About the author

Vishal Jaiswal

Vishal Jaiswal

मेरा उद्देश्य इस website के जरिये हिंदी भाषा के माध्यम से हिंदी पाठकों को सही जानकारी आसान रूप में प्रदान करना है.

Leave a Comment